धरती के बारे में 5 एसे रोचक तथ्य जिनको जानना आपके लिए बोहत ज़रूरी है




सोलर सिस्टम में धरती ही  एक मात्र एसी प्लेनेट जिसमे  जीवन का अस्तित्वा पाया जाता है, धरती के बारे में आज भी कई अनसुलझे सवाल है जिनका जवाब कोई नही जानता तो चलिए जानते है हमारे धरती के बारे में कुछ चोका देने वाले तथ्य

धरती के बारे में रोचक तथ्य:




धरती का उम्र:

क्या आपको पता है धरती की उम्र 4.54 billion years है यानि 4,540,000,000 साल, अब आपके दिमाग में ये सवाल आया होगा की बैज्ञानिको ने धरती की उम्र कैलकुलेट कैसे की होगी?

तो में आपके जानकारी के लिए बता दू की Radiometric dating technique की मदत से बैज्ञानिको ने धरती की उम्र का पता लगाया ये वो तरीका है जिसमे बैगानिक किसीभी पत्थर या बस्तु की उम्र कैलकुलेट करते है इससे आप समझही गए होंगे सबसे पुराना जो पत्थर मिली है हमे वो  4.54 billion years पुराना  है और इससे हमे पता चलता है की हमारा धरती 4.54 billion years पुराना है.

धरती का तापमात्रा:

वेसे तो धरती की औसत तापमात्र है 16 °C लेकिन धरती में एसी कई जगह है जहा धरती की तापमात्रा सामान्य से बोहोत ज्यादा है, 10 जुलाई 1993 को Death Valley, United States में आज तक ही सबसे ज्यादा तापमात्रा रिकॉर्ड की गयी है जो की 56.7 °C है,

अगर सबसे कम तापमात्रा की बात की जाए तो वो है -89.2 °C जो July 1983 को Vostok Station, Russia में रिकार्ड की गयी थी.

धरती सभी ग्रहों का केंद्र है:

पहले के बैज्ञानिक धरती के बारे में ये सोचते थे की धरती इस ब्रह्माण्ड का केंद्र है यानि धरती को बिच में रख कर सारे प्लेनेट और सूर्य इसके चारो और घूमते है और इस मॉडल को कहते है Geocentric Model.

इसके बाद एक और बैज्ञानिक (Nicolaus Copernicus) ने Heliocentric Model को present किया इस मॉडल के मुताबिक सूर्य धरती के चारो और नही घूमता बल्कि धरती सूर्य के चारो और घुमती है और ये आज हम सभी जान चुके की Geocentric Model गलत है और Heliocentric Model सही.

पृथ्वी की घूर्णन धीरे-धीरे धीमी हो रही है:

धरती हर 100 साल में 17 Milliseconds धीमी होती जा रही है, धरती धीमी होने का कारन है चांदका धरती से दूर खिसकना,

चाँद धरती से दूर जा रहा है लघभग 3.78 CMS/Year और इसलिए धरती धीरे धीरे धीमी हो रही है, चाँद धरती से जितना दूर जायेगा धरती उतना ही धीमी होती जाएगी.




अब आप सोच रहे होंगे सिर्फ 3.78 CMS/Year? ये कोनसी बड़ी बात है 

तो इसमे भी एक अमेजिंग फैक्ट है दोस्तों, आजसे कुछ 454 करोड़ साल पहले जब चाँद नया नया था तब चाँद धरती के बोहोत ही करीब था और तब धरती में एक दिन 6 घंटे से 7 घंटे का ही होता था लेकिन आज लघभग 454 करोड़ साल बाद चाँद दूर होता गया और धरती धीमी होती गयी और इसलिए आज  एक दिन 24 घंटे की होती है और भविष्य में भी इसी तरह धरती धीमी होती जाएगी और आजसे करीब 14 करोड़ साल बाद धरती की 1 दिन 24 घंटे से 25 घंटे हो जाएगी.

सूर्य की चारो और घूमना:

हम सब जानते है धरती सूर्य की चारो और घुमती है पर क्या आपको पता है धरती कितनी speed में सूर्य की चारो और घुमती है?

इसकी speed है 30km/second, चलिए एक अमेजिंग बात जानते है,

मान लीजिये आपको ये आर्टिकल पढने में 6 मिनिट लगता है तो 6 मिनिट में कुल 360 second है अब  

360×30=10800 यानि 

जब तक आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हो तब तक धरती 10800 km travel कर चुकी है और यहाँ पे धरती आकेले नही साथ में आपको भी 30km/second के speed में travel करवा रही है, है ना ये अमेजिंग बात?

तो दोस्तों ये थे हमारे धरती के बारे में 5 रोचक तथ्य, आपको ये जानकारी कैसी लगी please हमे निचे कमेंट करके बताइए और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे

Because Sharing is Caring 

Join Our Whatsapp Group

Spread the love

higibigi.com

abcdefgh

Leave a Reply